• Home
  • ईरान का इतिहास विश्व के सबसे प्राचीन और समृद्ध: ईरान के बारे में कुछ और दिलचस्प तथ्य :Hindi:The history of Iran is one of the oldest and richest in the world: Some more interesting facts about Iran:

ईरान का इतिहास विश्व के सबसे प्राचीन और समृद्ध: ईरान के बारे में कुछ और दिलचस्प तथ्य :Hindi:The history of Iran is one of the oldest and richest in the world: Some more interesting facts about Iran:

anews Banner
ईरान का इतिहास विश्व के सबसे प्राचीन और समृद्ध इतिहासों में से एक है। यहाँ की सभ्यता और संस्कृति ने विश्व इतिहास में गहरी छाप छोड़ी है। आइए, इस अद्भुत देश के इतिहास की एक झलक प्राप्त करें।

प्राचीन ईरान:

ईरान का प्राचीन नाम ‘फ़ारस’ था। इसका इतिहास आर्यों के आगमन से शुरू होता है, जो लगभग 2000 ईसापूर्व उत्तर और पूरब की दिशा से आए थे। इन्होंने यहाँ के मूल निवासियों के साथ मिलकर एक मिश्रित संस्कृति की नींव रखी। ईरानी इतिहास में हखामनी शासकों का युग बहुत महत्वपूर्ण है, जिन्होंने पश्चिम एशिया और मिस्र पर विजय प्राप्त की थी।

इस्लाम का उदय:

सातवीं सदी में ईरान में इस्लाम आया। इससे पहले यहाँ जरदोश्त के धर्म के अनुयायी रहते थे। ईरान शिया इस्लाम का केन्द्र माना जाता है। सूफ़ीवाद का जन्म और विकास ईरान और सम्बन्धित क्षेत्रों में हुआ।

आधुनिक ईरान:

1979 की इस्लामी क्रान्ति के बाद ईरान की राजनैतिक स्थिति में बहुत उतार-चढ़ाव आता रहा है। ईराक के साथ युद्ध ने भी देश को इस्लामी जगत में एक अलग जगह पर ला खड़ा किया है।

ईरान का इतिहास बहुत ही नाटकीय और विविधतापूर्ण रहा है। इसकी संस्कृति और इतिहास ने विश्व के कई क्षेत्रों पर प्रभाव डाला है। आज भी ईरान अपनी प्राचीन सभ्यता और आधुनिक विकास के संगम के रूप में जाना जाता है।
ईरान के बारे में कुछ और दिलचस्प तथ्य :

1. ऐतिहासिक निरंतरता:- ईरान दुनिया की सबसे पुरानी सतत सभ्यताओं में से एक है। ईरानी पठार पर समुदाय और बस्तियाँ 6000 ईसा पूर्व की हैं।
    – प्रथम फ़ारसी साम्राज्य, जिसे अचमेनिद साम्राज्य के नाम से जाना जाता है, की स्थापना 550 ईसा पूर्व** के आसपास साइरस महान ने की थी। इसने तीन प्रारंभिक मानव सभ्यताओं को एक सरकार के तहत एकजुट किया: मेसोपोटामिया, मिस्र की नील घाटी, और भारत की सिंधु घाटी.
    – अचमेनिद साम्राज्य की राजधानी पर्सेपोलिस का बर्बाद शहर, व्यापक रूप से दुनिया के सबसे महान पुरातात्विक स्थलों में से एक माना जाता है.

2. विश्व धरोहर स्थल:
    – ईरान में24 संपत्तियां विश्व धरोहर सूची में शामिल हैं, जिनमें पर्सेपोलिस भी शामिल है, और अतिरिक्त 56 संपत्तियां अस्थायी सूची में(नामांकन के लिए) हैं।

3. इस्लामिक गणराज्य:
    – 1979 में, एक क्रांति में सत्तारूढ़ राजशाही को उखाड़ फेंकने के बाद ईरान एक इस्लामी गणतंत्र बन गया। अयातुल्ला रुहोल्लाह खुमैनी 14 वर्षों के निर्वासन के बाद ईरान पर शासन करने के लिए लौटे।
    – ईरानी क्रांतिकारियों ने प्रसिद्ध रूप से उसी वर्ष तेहरान में अमेरिकी दूतावास पर कब्ज़ा कर लिया, जिससे 444 दिन का बंधक संकट हुआ।

4. सांस्कृतिक योगदान:
    – ईरान ने अपने विद्वानों, कलाकारों, वैज्ञानिकों और विचारकों के माध्यम से इस्लाम के स्वर्ण युग में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
    – सफ़ाविद राजवंश के उदय ने तीसरे फ़ारसी साम्राज्य की स्थापना की, और ईरान दुनिया में एकमात्र आधिकारिक शिया राष्ट्र बना रहा।

5. नाम परिवर्तन:
    – जबकि ईरान को फारस के रूप में जाना जाता है, ईरान ने आधिकारिक तौर पर 1935 में ईरान नाम अपनाया।
ये ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पहलू ईरान को वास्तव में समृद्ध विरासत वाला एक मनोरम देश बनाते हैं!

ईरान के बारे में  

1. ईरान दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे शहरों में से एक, सुसा का घर है, जो 6,000 साल से भी अधिक पुराना है।

2. दुनिया में प्रति व्यक्ति नाक की सर्जरी की सबसे अधिक संख्या ईरान में दर्ज की गई है, जिससे कॉस्मेटिक सर्जरी आश्चर्यजनक रूप से आम हो गई है।

3. ईरान दुनिया के सबसे पुराने एकेश्वरवादी धर्मों में से एक, पारसी धर्म का दावा करता है, जो 3,500 साल से अधिक पुराना है और इसने अन्य प्रमुख धर्मों के विकास को प्रभावित किया है।

4. ईरान का तबरीज़ शहर 13वीं शताब्दी में मंगोल इल्खानेट की राजधानी था और सिल्क रोड पर एक प्रमुख केंद्र के रूप में कार्य करता था।

5. ईरान दुनिया के उन कुछ देशों में से एक है जहां अभी भी कुछ अपराधों के लिए सजा के रूप में हाथ काटने की प्रथा है।

6. ईरान की राजधानी तेहरान, इस्तांबुल के बाद पश्चिमी एशिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर है।

7. ईरानी व्यंजन अविश्वसनीय रूप से विविध है, प्रत्येक क्षेत्र की अपनी विशिष्ट पाक परंपराएं हैं, जैसे कि उत्तर में गिलान का मसालेदार और सुगंधित व्यंजन।

8. ईरान में फ़ारसी तेंदुओं की दुनिया की सबसे बड़ी आबादी है, जो लुप्तप्राय हैं और मुख्य रूप से अल्बोर्ज़ और ज़ाग्रोस पर्वत पर निवास करते हैं।

9. ईरान दुनिया के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक, क़ोम में अल-क़रावियिन विश्वविद्यालय का घर है, जिसकी स्थापना 859 ईस्वी में हुई थी।

10. बड़े पैमाने पर रेगिस्तानी जलवायु के बावजूद, ईरान 7,000 से अधिक पौधों की प्रजातियों का घर है, जिनमें से कई इस क्षेत्र के लिए स्थानिक हैं।

11. ईरान में कविता की एक समृद्ध परंपरा है, हाफ़ेज़ और रूमी जैसे कवियों को उनके गहन और गीतात्मक छंदों के लिए दुनिया भर में मना जाता है।

12. मध्य ईरान का प्राचीन शहर यज़्द अपने अनोखे पवन टावरों के लिए जाना जाता है, जिनका उपयोग सदियों से इमारतों में प्राकृतिक वेंटिलेशन प्रदान करने के लिए किया जाता रहा है।

13. ईरान दुनिया के उन कुछ देशों में से एक है जहां उच्च शिक्षा में महिलाएं पुरुषों से आगे हैं, विश्वविद्यालयों में पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाएं नामांकित हैं।

14. पारंपरिक फ़ारसी नववर्ष, नौरोज़, वसंत विषुव पर मनाया जाता है और 3,000 से अधिक वर्षों से मनाया जाता रहा है।

15. दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में ईरान में स्नातक स्तर पर इंजीनियरिंग और विज्ञान की पढ़ाई करने वाली महिला छात्रों की संख्या सबसे अधिक है।

16. ईरानी शहर इस्फ़हान एक समय दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक था और सफ़ाविद राजवंश के तहत फ़ारसी साम्राज्य की राजधानी के रूप में कार्य करता था।

17. ईरान दुनिया के सबसे पुराने बाज़ारों में से एक, तेहरान का ग्रैंड बाज़ार, का घर है, जो 200 साल से अधिक पुराना है और 10 किलोमीटर से अधिक भूलभुलैया गलियों और हलचल भरे बाज़ार स्टालों तक फैला हुआ है।

Hindi:eeraan ka itihaas vishv ke sabase praacheen aur samrddh: eeraan ke baare mein kuchh aur dilachasp tathy :